Notice

BSEB Inter पास लडकियों को 10000 कब मिलेगा ?

BSEB Inter पास लडकियों को 10000 कब मिलेगा ?

Hello Friends, जैसा की आप सभी जानते हैं कि इस बार बिहार बोर्ड ने एलान किया है कि सभी इंटर पास करने वाले छात्राओं को 10 हजार रूपये दिए जायेंगे. तो आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको वो जानकारी दी जा रही है.

बिहार बोर्ड एक वैसे छात्रा जो अविवाहित हैं और इस बार इंटर का एग्जाम पास कर चुकी हैं उन्हें चिन्हित किया जायेगा और उन्हें 10 हजार रूपये की सहायता राशी पर्दान की जाएगी.

इस साल अप्रैल में शुरू की गयी मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इसके लाभार्थियों की पहचान शुरू कर दी गयी है. और जल्दी ही शिक्षा विभाग के द्वारा ये राशी प्रदान की जाएगी.

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने बताया , ”शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के उन लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है जिन्होंने छह जून को घोषित प्रदेश की 12वीं की परीक्षा पास कर ली है.

उन्होंने ये भी बताया कि योग्य उम्मीदवारों की पहचान के बाद जुलाई में उनके बैंक खाते में ये पैसे भेज दिये जायेंगे.

आपको बता दें की बिहार सरकार बाल विवाह व जनसंख्या में तीव्र वृद्धि जैसी समस्याओं पर भी काबू पाने के लिए ये योजना चला रही है जिसके माध्यम से लड़कियों के जन्म से लेकर स्नातक शिक्षा हासिल करने तक सरकार उनको 54,100 रुपये प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी. इन्ही में ये इंटर पास के लिए दस हजार की सहायता राशी भी शामिल है.

12वीं (इंटरमीडिएट) पास इस बार सभी अविवाहित लड़कियों के लिए ये सुविधा दी गयी है जिसके बारे में सभी को जानना काफी आवश्यक है ताकि वो इसका लाभ उठा सकें.

इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा facebook aur whatsapp पर शेयर करें ताकि सभी को इस न्यूज़ के बारे में पता चल सके.

और ज्यादा जानकारी के लिए वे अपने कॉलेज से संपर्क कर सकती हैं ताकि उन्हें आगे क्या करना है उनके बारे में पता चल सके.

BSEB: बिहार बोर्ड Matric 10th रिजल्ट चेक करें यहाँ

Bihar Board 12th Result – Declared

Comment and Share your thoughts.

Thanks.

About the author

A to Z Classes

We provide you latest job information, shortcut math tricks, shortcut gk tricks and a lot of updates in Hindi. So Bookmark this site by Ctrl+D on You Laptop :)

Leave a Comment