Full Form GK Quiz GK Tricks

वाई फाई का फुल फॉर्म क्या होता है WiFi Full Form

Written by A to Z Classes

Full Form of WiFi in Hindi

Hello Friends, पीछे के कुछ पोस्ट में मैं आप सभी को बहुत सारे फुल फॉर्म हिंदी में बताये हैं और आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी को WiFi का फुल फॉर्म बताने जा रहा हूँ. लोग अक्सर इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि WiFi ka Full Form Kya hota hai तो इसके लिए ये पोस्ट आप सभी के लिए काफी उपयोगी होगी.

WiFi से संबंधित हर एक जानकारी आप सभी को इस पोस्ट में दी जाएगी और निश्चित रूप से Full Form of WiFi तो बताया ही जायेगा.

तो इस पोस्ट “वाई फाई का फुल फॉर्म क्या होता है WiFi Full Form” को अंत तक पढ़ें ताकि आप भी जान सकें WiFi के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में.

आज इन्टनेट की दुनिया में WiFi एक महत्वपूर्ण स्थान ले चुकी है तो आपके पास WiFi की पूरी जानकारी अवश्य होनी चाहिए यदि आप एक स्टूडेंट हैं या फिर ऐसे व्यक्ति तो इन्टरनेट से हमेशा जुड़े रहते हैं.

तो आइये जानते हैं वाई फाई का पूरा मतलब क्या होता है…

जाने क्या वाई-फाई का पूरा मतलब – Wifi Full Form

इन्टरनेट के विस्तार के साथ wireless technology का खूब विस्तार हुआ है और इन्ही में से एक शामिल है wifi.

wifi एक Wireless Local Area Network (WLAN) टेक्नोलॉजी है जो electronics मशीन को बिना तार के एक दुसरे के साथ जोडती है. wifi के फुल फॉर्म के बारे में बात करें तो…

WiFi Ka Full Form = Wireless Fidelity होता है

यदि हम हिंदी में वाई फाई का फुल फॉर्म लिखना चाहें तो इसे वायरलेस नेटवर्क भी कह सकते हैं.

आपको पता होना चाहिए कि WiFi का अविष्कार 1998 में Wi-Fi Alliance Company  के द्वारा किया गया था जो आज के समय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

वास्तव में कहें तो WiFi एक शोर्ट फॉर्म नहीं वल्कि ये इसके inventor company के नाम से आया है यानि कि इसके आविष्कारक कंपनी के नाम पर ही इसका नाम WiFi रख दिया गया है.

साथ ही आपको बता दें कि वाई फाई उच्च गति नेटवर्क और इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करती है.

वाई-फाई का उपयोग कई प्रकार के उपकरणों जैसे पर्सनल कंप्यूटर, वीडियो गेम कंसोल, स्मार्ट फोन, डिजिटल कैमरा, टैबलेट कंप्यूटर आदि पर किया जा सकता है. आप 20 मीटर (66 फीट) की सीमा के भीतर हॉटस्पॉट बनाने के लिए वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं लेकिन ये वायर्ड कनेक्शन की तुलना में कम सुरक्षित है क्योंकि घुसपैठिए को वाई-फाई का उपयोग करने के लिए भौतिक कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है.

Technical Specification in Hindi

वाई-फाई IEEE 802.11 विनिर्देशों पर आधारित है, chronological order इसकी एक लिस्ट बनायें तो ये निम्न प्रकार की होगी…

  • 802.11a
  • 802.11b
  • 802.11g
  • 802.11n
  • 802.11ac

एक वायरलेस एक्सेसिंग प्वाइंट 802.11 बी या 802.11 जी कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट फोन आदि के माध्यम से 120 फीट इनडोर और 300 फीट आउटडोर इंटरनेट की सीमा को कवर कर सकता है.

तो इस तरह आज के इस पोस्ट में आपने WiFi की पूरी जानकारी हिंदी में ली जैसे...WiFi full form, WiFi kya hai, WiFi ke bare me jankari, full form of WiFi in Hindi इत्यादि.

तो यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई तो इसे शेयर जरुर करें और सभी शेयरिंग बटन पोस्ट के निचे है…धन्यवाद!

About the author

A to Z Classes

We provide you latest job information, shortcut math tricks, shortcut gk tricks and a lot of updates in Hindi. So Bookmark this site by Ctrl+D on You Laptop :)

1 Comment

Leave a Comment