Bihar JOBS

Bihar Education Department Recruitment 2022: 54 हजार पदों पर कंप्यूटर टीचर एवं अन्य पदों पर होगी भर्ती, देखें पूरी जानकारी

Written by A to Z Classes

Bihar Education Department Recruitment 2022:- नमस्कार दोस्तों, शिक्षा बिभाग, बिहार सरकार जल्द हीं प्रदेश के प्लस टू विद्यालयों में शिक्षक के रिक्त पदों पर बंपर भर्ती करने जा रहा है, इसके लिए बिभाग ने शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया है. बिभाग द्वारा जारी की गयी नोटिस के अनुसार कुल 54,703 पदों पर भर्ती की जाएगी. इसमें से तिन अलग-अलग प्रकार के पद रखे जायेंगे. आमतौर पर, यह उन अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है, जो Bihar Teacher Bharti का बेसब्री से इन्तेजार कर रहे हैं. इसलिए हमने भी इस आर्टिकल में Bihar Education Department Recruitment 2022 से जुड़ी विस्तृत जानकारी साझा किया है.

तो यदि आप भी उनमे से एक हैं जो बिहार के प्लस टू विद्यालयों में शिक्षक भर्ती का बेसब्री से इन्तेजार कर रहे हैं, तो इस लेख को जरुर अंत तक जरुर पढ़ें. क्यूंकि इस लेख में बिहार शिक्षा बिभाग (Bihar Education Department) द्वारा निकाली जाने बाली 54 हजार कंप्यूटर टीचर एवं अन्य पदों पर भर्ती से संबंधित जानकारी हिंदी में प्रदान कराया है.

Latest News:- बिहार शिक्षा बिभाग ने प्रदेश के प्लस टू विद्यालयों में बिभिन्न 54,703 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया. बिभाग जल्द हीं आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा.

Bihar Education Department Recruitment 2022

बिहार शिक्षा बिभाग द्वारा जारी की गयी शॉर्ट नोटिस के अनुसार प्लस टू (+2) विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक और विद्यालय परिचारी कुल 54,703 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. जानकारी के लिए बता दें इस भर्ती पर कैबिनेट की मुहर लगते हीं इनके नियोजन की कार्य शुरू हो जाएगी.

प्रदेश के सभी 9,360 प्लस टू स्कूलों में प्रति विद्यालय तिन प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति की जाएगी. यह प्रयोगशाला सहायक भौतिकी विज्ञान, रसायन शास्त्र और जिव विज्ञान विषय के होंगे.

इस तरह प्रदेश के प्लस टू स्कूलों में 28,080 हजार पद सृजित करने का प्रस्ताब तैयार कर लिया गया है. इसी तरह प्रदेश के सरकारी प्लस टू स्कूलों के लिए 7,360 कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. इसके साथ विद्यालय परिचारी और सहायक के 19,263 पद होगे. इस संदर्भ में पद सृजित करने का प्रस्ताब बन चूका है.

Bihar Education Department Bharti 2022 – Brief Details

आर्टिकल का नाम Bihar Education Department Recruitment 2022
बिभाग शिक्षा बिभाग बिहार सरकार
पद का नाम कंप्यूटर शिक्षक, विद्यालय परिचारी और सहायक (प्रयोगशाला सहायक (भौतिकी ,रसायन और जीव विज्ञान)
कुल पदों की संख्या 54,703
वर्ष 2022-23
आवेदन कब शुरू होगा जल्द अपडेट होगा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक अधिसूचना जल्द अपडेट होगा
आवेदन कौन कर सकता है योग्य सभी अभ्यर्थी
श्रेणी सरकारी नौकरी
अधिकारिक वेबसाइट क्लिक करें

Bihar Education Department Recruitment 2022 जल्द होंगे इन पदों के लिए आवेदन

बिहार शिक्षा बिभाग (Bihar Education Department) प्रदेश के प्लस टू विद्यालयों में प्रयोगशाला सहायको, कंप्यूटर शिक्षकों और विद्यालय परिचारियों सहायको के नियुक्ति हेतु कुल 54,703 पद सृजित किया है. इन पदों के लिए जल्द हीं कैबिनेट की मंजूरी मिलने बाली है.

कैबिनेट की मंजूरी के बाद इन पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. आवेदन शुरू होने से पहले बिहार शिक्षा बिभाग की तरफ से अधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी.

Bihar Education Department Vacancy Notification

प्लस टू विद्यालयों में कुल 54,703 पदों पर भर्ती की जाएगी

Bihar Education Department Recruitment 2022 में कुल 54,703 पदों पर भर्ती की जाएगी. इनमे से 7,360 कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति प्लस टू विद्यालयों में की जाएगी. और 19,263 विद्यालय परिचारी और सहायकों के पद उत्क्रमित प्लस टू विद्यालयों में नियुक्ति होगी. जबकि सबसे अधिक 28,080 प्रयोगशाला सहायको के पद भौतिकी ,रसायन और जीव विज्ञान के लिए नियुक्ति किया जायेगा.

Bihar Education Department Vacancy

S. No.Post’s NameNo. of Posts
1.कंप्यूटर शिक्षक7,360
2.विद्यालय परिचारी और सहायक19,263
3.प्रयोगशाला सहायक (भौतिकी ,रसायन और जीव विज्ञान)28,080
Total No. of Posts54,703

Bihar Education Department Recruitment Educational Qualifications

बिभाग ने अभी केबल प्लस टू विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षक, विद्यालय परिचारी और सहायक और प्रयोगशाला सहायक (भौतिकी ,रसायन और जीव विज्ञान) के रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु शॉर्ट नोटिस जारी किया है. बिभाग इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले अधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा.

इन पदों के लिए जैसे हीं ऑफिसियल नोटिस जारी किया जाता है तो हम इस वेब पेज पर अपडेट करेंगे. साथ हीं भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे.

Conclusion

तो शिक्षा बिभाग बिहार सरकार द्वारा प्रदेश के प्लस टू विद्यालयों में शिक्षक की नियुक्ति हेतु जारी किये गए शॉर्ट नोटिस के बारे में सभी जानकारी प्रदान कराया है. और जैसे हीं इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी तो हम इस वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे. आगे की नवीनतम जानकारी के लिए atozclasses.com के साथ जुड़े रहें.

About the author

A to Z Classes

We provide you latest job information, shortcut math tricks, shortcut gk tricks and a lot of updates in Hindi. So Bookmark this site by Ctrl+D on You Laptop :)

Leave a Comment