BSEB Syllabus

Bihar Board Inter 12th Exam Pattern 2020 क्या होगा? Question Papers

Written by A to Z Classes

बिहार स्कूल बोर्ड ने कक्षा 12 2020 इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा के लिए नए परीक्षा पत्रों और प्रश्नों की syllabus प्रकाशित की है. बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा में पास होने वाले छात्रों के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए नया पैटर्न लॉन्च किया है. कुछ बदलाव जैसे कि NRB और MB जैसी भाषाओं के विभिन्न विषयों को खत्म किया जाए और 100 अंकों में से केवल दो विषयों को जोड़ा जाए, इसके अलावे पहले से ही उत्तर पत्रिका पर विद्यार्थी का रोल नंबर इत्यादि हैं जिनके बारे में विस्तृत जानकारी निचे दी जा रही है…

बीएसईबी इंटरमीडिएट कक्षा 12 परीक्षा पैटर्न 2020

बिहार बोर्ड ने परीक्षा और प्रश्नावली पैटर्न को पूरी तरह से बदल दिया है. परीक्षा के प्रश्नों के नए पैटर्न के अनुसार, 50% प्रश्न MCQ ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं और 50% प्रश्न सब्जेक्टिव होते हैं. ऐसे में पुराने पैटर्न से ये बिलकुल अलग सा होगा और विद्यार्थियों के लिए ये बहुत ही आसान सा होगा.

2020 के इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा में चुनने के लिए विषयों की सूची।

  • भाषा 01- (हिंदी / अंग्रेजी) – 100 अंक
  • भाषा 02 – (भाषा 01 के अलावा सूची 12 विषय से कोई भी एक) – 100 अंक
  • वैकल्पिक मुख्य 01- 100 अंक
  • वैकल्पिक मुख्य 02-100 अंक
  • वैकल्पिक मुख्य 03- 100 अंक
  • मुख्य अतिरिक्त विषय 01 -100 अंक

अतिरिक्त विषय के रूप में 6वें विषय का परिचय

बोर्ड ने एक छठा विषय पेश किया है जिसे एक अतिरिक्त विषय के रूप में चुना जा सकता है। अब उम्मीदवार एक अतिरिक्त विषय चुन सकते हैं जिसे विषय संख्या 06 के रूप में गिना जाएगा और ये सभी के लिए सामान्य रूप से लागू होगा चाहे वो कला के विद्यार्थी हों या साइंस के…

उदाहरण के लिए, विज्ञान के छात्र भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित को मुख्य विषय और जीव विज्ञान, मल्टीमीडिया, गणित और कंप्यूटर विज्ञान को छठे अतिरिक्त विषय के रूप में चुन सकते हैं।

यदि कोई भी अभ्यर्थी किसी वैकल्पिक विषय में फेल हो जाता है और अतिरिक्त विषय में उत्तीर्ण हो जाता है, तो उनके अतिरिक्त विषय को वैकल्पिक मुख्य विषय के रूप में बदल दिया जाएगा और पास घोषित कर दिया जाएगा जो स्टूडेंट के लिए एक अच्छा मौका है.

निचे आप सभी को मार्क्स के अनुसार बताया जा रहा है कि किस प्रकार के प्रश्न होंगे आपके लिए…

70 Marks Questions Is Prakar Honge

Type of QuestionNumber of QuestionsQuestion to be answeredMarks Alloted
MCQ Objective Type353535
Short Answer Type181020
Long Question Type060315
Total Marks 70

100 Marks Questions Is Prakar Honge

Type of QuestionNumber of QuestionsQuestion to be answeredMarks Alloted
MCQ Objective Type505050
Short Answer Type251530
Long Question Type080420
Total Marks 100

तो ऊपर आपने अछे से सिख लिया की इस बार का बिहार बोर्ड का इंटर का सिलेबस या पैटर्न कैसा होगा. तो ये पोस्ट आप सभी कल लिए काफी उपयोगी साबित हुई तो इसे शेयर करना बिलकुल भी न भूलें.

शेयर करके इसे अपने दोस्तों तक पहुचाएं और उन्हें भी Bihar board inter 12th pattern 2020 के बारे में जानकारी दें.

About the author

A to Z Classes

We provide you latest job information, shortcut math tricks, shortcut gk tricks and a lot of updates in Hindi. So Bookmark this site by Ctrl+D on You Laptop :)

Leave a Comment