BSEB Notice

OFSS Portal: Bihar Board Inter का Spot एडमिशन कब से होगा

Written by A to Z Classes

Bihar Board Inter एडमिशन 2020 के लिए यहाँ अप्लाई करें

हेल्लो फ्रेंड्स, जैसा की आप सभी जानते हैं कि बिहार बोर्ड ने मेट्रिक और इंटर का रिजल्ट घोषित कर दिया है और इस बार आपको कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा जिसके बारे में पूरी जानकारी यहाँ पर दी गयी है.

Bihar Board Inter का Spot एडमिशन कब तक और कैसे होगा

Update : 3 या 4 जून को जारी होगा पहला मेरिट लिस्ट. इसके बाद आप कॉलेज जाकर नामांकन करा सकते हैं.

अब इसे जारी कर दिया गया है जिसे आप student log in सेक्शन में जाकर आप डाउनलोड कर सकते हैं.

  • राज्य के इण्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय/इण्टर महाविद्यालय/सम्बद्धता प्राप्त डिग्री महाविद्यालय एवं अंगीभूत डिग्री महाविद्यालय में सत्र 2019-2021 में इण्टरमीडिएट कक्षा में OFSS (Online Facilitation System For Students) प्रणाली से नामांकन किये जाने की कार्रवाई की जा रही है। इस हेतु पत्रों में विज्ञप्ति प्रकाशित करते हुए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों से दिनांक- 27.04.2019 से 11.05.2019 तक OFSS के वेब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए थे, जिसे बाद में दो बार विस्तारित किया गया था तथा अंतिम रूप से ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि विज्ञापन के माध्यम से बढ़ाते हुए दिनांक 20.05.2019 तक कर दिया गया था।
  • OFSS के माध्यम से मान्यता प्राप्त उपर्युक्त श्रेणी के +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों में संकायवार सीट की संख्या एवं विद्यार्थियों द्वारा अपने ऑनलाइन आवेदन में दिये गए संस्थान, संकाय के विकल्प एवं आरक्षण कोटि के आधार पर प्रथम चरण में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची का निर्माण किया गया है। इस प्रथम चयन सूची का निर्माण निम्नांकित विन्दुओं के आधार पर किया गया है:-
    1. विद्यालयों/महाविद्यालयों में 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु उपलब्ध सीट की संकायवार संख्या,
    2. विद्यार्थियों द्वारा OFSS Portal पर किये गए ऑनलाइन आवेदन में भरे गए संस्थान/संकाय का विकल्प,
    3. विद्यार्थियों के कक्षा 10वीं का प्राप्तांक,
    4. आरक्षण सम्बन्धी प्रभावी प्रावधान,
    5. वैसे संस्थानों में, जहाँ 12वीं की पढ़ाई के साथ 10वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों ने यदि इण्टर की पढ़ाई हेतु विकल्पों में अपने विद्यालय (जहाँ से उन्होंने 10वीं की कक्षा उतीर्ण की है) , का विकल्प दिया है, तो ऐसे मामलों में उन विद्यार्थियों को राज्य सरकार के निर्णयानुसार अपने मूल संस्थान में नामांकन हेतु प्राथमिकता दी गई है, अर्थात यदि उनकों अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन हेतु प्राथमिकता सूची में नहीं मिलता है, तो उनका चयन अपने मूल विद्यालय में नामांकन हेतु किया जायेगा। किन्तु महाविद्यालय / संस्थान के लिए ये प्रावधान उनकी अधिकतम स्वीकृत सीमा के अंतर्गत ही अनुमान्य है | अर्थात् यदि किसी संस्थान में अधिकतम स्वीकृत सीट संख्या (आरक्षण श्रेणीवार) से अधिक उसी संस्थान में विद्यार्थियों ने इण्टर में नामांकन के लिए आवेदन दिया है तो वैसे स्थिति में आरक्षण श्रेणीवार मेघा सूची में उपर से सीमित संख्या (अधिकतम सीट क्षमता के अनुसार) का ही उस संस्थान में प्राथमिकता के आधार पर इस प्रथम सूची में नामांकन किया जायेगा। शेष विद्यार्थियों (जो आरक्षण श्रेणीवार मेधा सूची में नीचे हैं) को उनका वह संस्थान नहीं दिया गया है बल्कि उनको उनके द्वारा भरे गये विकल्पों के आधार पर उन्हें अन्य संस्थान आवंटित किया गया है।
  • अतः उपरोक्त कंडिका-1 में अंकित तथ्यों के आलोक में समिति द्वारा इण्टर/+2 कक्षा में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची (First Selection List)जारी कर दी गई है, जिसे संबंधित +2 विद्यालय/ महाविद्यालय को उनके Login ID पर भेज दिया गया है। इसके साथ ही +2 विद्यालय/महाविद्यालयों के अलग-अलग संकायों के विषयों का Cut Off Percentage(आरक्षण श्रेणीवार) भी समिति के Website पर जारी कर दिया गया है, जिसे आवेदक / आवेदिका समिति के वेबसाईट www.ofssbihar.in पर जाकर देख सकते हैं। इसके साथ ही सभी आवेदकों / आवेदिकाओं को उनके Login ID पर प्रथम सूचना पत्र (Intimation Letter) भी जारी कर दिया गया है, जिसे वे OFSS Portal पर अपने Reference ID / Barcode संख्या एवं Mobile Number डालकर इसे Download कर सकते हैं।
  • सूचित किया जाता है कि वर्ष 2019-2021 सत्र के लिए इण्टर / +2 कक्षा में नामांकन हेतु जो आवेदक / आवेदिका के द्वारा आवेदन पत्र जमा किया गया था, उसका Reference ID / Barcode संख्या 19J2930643 है। आवेदक / आवेदिका द्वारा प्राथमिकता के अनुसार नामांकन हेतु जिन +2 विद्यालयों / महाविद्यालयों का विकल्प दिया गया है, उनमें से आवेदक / आवेदिका द्वारा भरे गए प्राथमिकता के आधार पर, 10वीं कक्षा की परीक्षा में प्राप्त कुल अंक प्रतिशत (%), आरक्षण कोटि एवं आपके मूल संस्थान के सम्बन्ध में उपर्युक्त कंडिका-2 (v) के प्रावधान (यदि लागू हो तो) के आलोक में इण्टर/+2 में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची (First Selectrion List) में आवेदक / आवेदिका निम्नलिखित +2 विद्यालय / महाविद्यालय / संकाय आवंटित किया जाता है:-(क) +2 विद्यालय/महाविद्यालय का नाम: –
    (ख) संकाय : – Arts 
  • आवेदक / आवेदिका OFSS Portal पर जारी प्रथम चयन सूची (First Selection List) को डाउनलोड कर आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय से सम्पर्क स्थापित कर अपना नामांकन दिनांक 04.06.2019 से 10.06.2019 के बीच अवश्य करा लें। अगर आपके द्वारा उक्त निर्धारित तिथि तक नामांकन नहीं कराया जाता है तो आपका अभ्यर्थित्व रद्द कर दिया जाएगा। यदि आवेदक / आवेदिका इस आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय/संकाय से संतुष्ट नहीं है और अगर आवेदक / आवेदिका का चयन दिए गए विकल्पों के उच्चतर संस्थान में नहीं हुआ है तो आवेदक/आवेदिका दिनांक 04.06.2019 से 10.06.2019 तक www.ofssbihar.in वेबपेज पर जाकर slide up option की सहमति दे सकते है| ताकि, 19.06.2019 को प्रकाशित होने वाली दूसरी चयन सूची में आवेदक द्वारा नामांकन हेतु भरा गया उच्चतर विकल्प (Higher Perfernce) वाला कॉलेज/संकाय आवंटित करने पर विचार किया जा सके| किन्तु यह slide up विकल्प तभी मान्य (Valid) माना जायेगा, जब आवेदक/आवेदिका 04.06.2019 से 10.06.2019 के बीच प्रथम सूचना पत्र में आवंटित ( कंडिका-4 में अंकित) +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन (Admission) करा लें| यदि आवेदक/आवेदिका इस पत्र के कंडिका-4 में आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में निर्धारित अवधि में नामांकन नहीं कराते है, तो उनके द्वारा Slide up विकल्प भरने पर भी इसकी मान्यता नहीं दी जाएगी तथा आवेदक/आवेदिका का आवेदन एवं अभ्यर्थित्व (Candidature) रद्ध कर दिया जाएगा।
  • स्लाईड अप (Slide up) प्रक्रियाः-प्रथम चयन सूची में चयनित आवेदक/आवेदिका दिनांक 04.06.2019 से 10.06.2019 तक आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन उपरांत अपने द्वारा भरे गये उच्चतर विकल्प (Higher Perference) हेतु स्लाइड अप ऑप्शन की सहमति दे सकते हैं, जिससे दूसरे चयन सूची तैयार करने के समय उनके नाम पर विचार किया जा सके। ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह आवश्यक है कि निर्धारित अवधि दिनांक 04.06.2019 से 10.06.2019 तक वे अपना नामांकन चयनित संस्थान/संकाय में अवश्य करा लें। नामांकन नहीं कराने की स्थिति में उनके नाम पर द्वितीय चयन सूची में कोई विचार नहीं किया जायेगा अर्थात् उनका नाम सूची से हटा दिया जायेगा ओर उनका आवेदन रद्ध कर दिया जायेगा। विद्यार्थी विकल्प में नया संस्थान/संकाय न तो बदल सकते है और न ही कोई नया संस्थान/संकाय जोड़ सकते है।
  • प्रथम चयन सूची प्रकाशन के पश्चात् दिनांक 19.06.2019 को द्वितीय चयन सूची (Second Selection List) प्रकाशित की जाएगी, जिसके आधार पर दिनांक 20.06.2019 से 25.06.2019 तक सम्बन्धित +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों में नामांकन लिया जायेगा।
  • अनुरोध है कि आप अपने आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय/संकाय में 04.06.2019 से 10.06.2019 के बीच अवश्य नामांकन करा लें तथा यदि आप इस आवंटित कॉलेज/संस्थान से संतुष्ट नहीं है, तो 04.06.2019 से 10.06.2019 के बीच किसी भी दिन द्वितीय चयन सूची के लिए slide up विकल्प पर अपनी सहमति दें, ताकि आपके आवेदन पर द्वितीय/तृतीय चयन सूची में आपके द्वारा दिये गए उच्चतर प्राथमिकता वाले विकल्पों पर विचार किया जा सके |

आवश्यक निर्देश एवं सूचनाएँ

  • आवेदक / आवेदिका आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन हेतु निर्गत Reference ID / Barcode युक्त चुने जाने से सम्बन्धित पत्र (Intimation letter) एवं पूर्व में भरे गए सामान्य आवेदन पत्र (Common Application Form) की प्रति निश्चित् रूप से ले जायेंगे।
  • आवेदक / आवेदिका नामांकन कराने के पूर्व आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में उपस्थित होकर शुल्क तथा अन्य सभी प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक / आवेदिका को सम्बन्धित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के समय जाँच के लिए उन मूल अभिलेखों को ले जाना होगा, जो नामांकन के लिए आवश्यक है।जैसे 10वीं बोर्ड परीक्षा का अंक पत्र, उतीर्णता प्रमाण पत्र, मूल प्रमाण पत्र, विद्यालय परित्याग पत्र, प्रवजन प्रमाण पत्र, आचरण प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के पाँच रंगीन फोटो, जाति प्रमाण पत्र तथा कोई अन्य प्रमाण पत्र जो आवंटित +2 विद्यालय/ महाविद्यालय द्वारा मांगी जाय।
  • >+2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के पश्चात् आवेदक द्वारा जमा किये गये मूल अभिलेखों में से विद्यालय द्वारा निर्गत परित्याग प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र तथा प्रवजन (Migration) प्रमाण पत्र सम्बन्धित +2 विद्यालय/महाविद्यालय द्वारा रख लिया जाएगा।
  • नामांकन के समय अगर +2 विद्यालय/महाविद्यालय द्वारा नामांकन हेतु कुछ अन्य अभिलेख की माँग की जाती है, तो नामांकन के पूर्व जाकर संबंधित +2 विद्यालय/महाविद्यालयों से जानकारी प्राप्त कर लें तथा उन अभिलेखों को महाविद्यालय को उपलब्ध करवायें।
  • आवेदक/आवेदिका को सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि और अन्य औपचारिकताओं के लिए उन्हें सम्बन्धित +2 विद्यालय/महाविद्यालय से सम्पर्क करना चाहिये और नामांकन की प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी को प्राप्त कर लेना चाहिये। अगर चयनित आवेदक/आवेदिका आवंटित शिक्षण संस्थान में नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और जारी होने वाले द्वितीय या तृतीय चयन सूची में भी उनके नाम पर विचार नहीं किया जायेगा।
  • अतः आपको सूचित किया जाता है कि जिस +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिए आपका नाम चयनित हुआ है, आप 04.06.2019 से 10.06.2019 तक उस +2 विद्यालय/महाविद्यालय में सर्वप्रथम नामांकन करा लें। ऐसा होने पर आप द्वितीय एवं तृतीय चयन सूची जारी होने पर उस +2 विद्यालय/महाविद्यालय में भी नामांकन ले सकेंगे जिसके लिये आपने नामांकन हेतु slide up option की सहमति दी है। यदि आप निचली प्राथमिकता वाले विकल्प के लिए भी चयनित है तो उस +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन अवश्य करा लेना चाहिये, ताकि स्लाइड अप का उपयोग किया जा सके और उसके आधार पर जारी होने वाले द्वितीय/तृतीय चयन सूची में आपके द्वारा दिये गये उच्चतर विकल्प के संस्थान में नामांकन हेतु विचार किया जा सके। अगर इस महाविद्यालय में चयनित होने पर नामांकन नहीं लेते हैं तो स्लाइडिंग अप के जरिये आपके आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा।
  • अगर आवेदक द्वारा सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में भरी गयी आरक्षण श्रेणी अथवा विभिन्न विषयों के अंक (बिहार बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड के लिए) सम्बन्धित +2 विद्यालय/महाविद्यालय द्वारा गलत पायी जाती है, तो उस स्थिति में उनका Intimation Letter रद्द समझा जाएगा।
    नोटः
    1. संबंधित +2 विद्यालय / महाविद्यालयों को सूचित किया जाता है कि सूचना पत्र (Intimation Letter) पर अंकित बारकोड नम्बर का मिलान समिति द्वारा उपलब्ध कराये गये सूची से अवश्य कर लें।
    2. किसी तरह की जानकारी हेतु कृपया सम्बन्धित आवंटित महाविद्यालय अथवा OFSS हेल्पडेस्क नम्बर 0612 2230009 पर सम्पर्क करें।
    3. यह एक कम्प्यूटर जनित पत्र है] अतः इस पर किसी के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है।

BIHAR BOARD apni pahli merit list ofss portal par 28 may ko jari karegi aur iske baad hi aap apna admission karwa sakte hain.

iske liye aap ofssbihar.in par visti karte rah sakte hain ya phir aap hamare site atozclasses.com se jude rah sakte hain taki iski information aap sabhi ko sabse pahle milti rahe.

List of Information Before Applying Online for Intermediate / Class 11 Admission 2019
  • Bihar Board Students: Roll Code, Roll No, and Date of Birth
  • Upload Scan copy of Passport Size Photo
  • Email ID
  • Mobile No

Important Date

Start online Apply27.04.2019
Last Date for Apply11.05.2019
Online Marks Update Last Date28.05.2019

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई 

  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से पहले, आपको ईमेल आईडी, valid फोन नंबर और महत्वपूर्ण स्कैन किए गए दस्तावेज़ रखना चाहिए।
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://ofssbihar.in/ पर जाएं।
  • इंटर प्रवेश सत्र 2019-21 लिंक की खोज करें और उस पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण फॉर्म भरें।
  • सभी दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन पत्र को पूरा करें।

या फिर आप विस्तृत गाइड यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं जिसमे पूरी जानकारी आप सभी को दी गयी है….

आप किसी भी कॉलेज में सिट के अनुसार अपना नामंकन 28 से 30 सितम्बर तक करा सकते हैं. मैं आपको सलाह दूंगा की आप इसके लिए जल्द से जल्द एडमिशन करा लें ताकि सिट फुल न हो जाये.

BREAKING NEWS BIHAR INTER ADMISSION

The Bihar School Examination Board has released the first merit list of candidates for admission in intermediate colleges and other educational institutes across the state for this session.

The list was released on the ‘Online Facilitation System for Students’ (OFSS) official website ofssbihar.in on Sunday.

अब इसका पहला कट ऑफ जारी कर दिया गया है जिसे आप यहाँ क्लिक करके चेक कर सकते हैं. 

BSEB OFSS inter admission first merit list released

यदि आप किसी जिले के कॉलेज का कट ऑफ सूचि चेक करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें 

तो जैसा की आपने देखा कि अब इसकी पहली कट ऑफ सूचि जारी कर दी गयी है तो अब आपको इसके लिए एडमिशन लेना होगा. एडमिशन से संबंधित बिहार बोर्ड ने कुछ सूचना जारी किये हैं जिसके बारे में आप सभी को जानना काफी जरुरी है तो ये चीजें मैं यहाँ पर आप सभी के साथ discuss कर रहा हूँ.

आवश्यक निर्देश एवं सूचनाएँ

  1. आवेदक/आवेदिका आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन हेतु निर्गत Reference ID/ Barcode युक्त चुने जाने से सम्बन्धित पत्र (Intimation Letter) एवं पूर्व में भरे गए सामान्य आवेदन पत्र (Common Application Form) की प्रति निश्चित् रूप से ले जायेंगे।
  2. आवेदक/आवेदिका नामांकन कराने के पूर्व आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय में उपस्थित होकर शुल्क तथा अन्य सभी प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।
  3. आवदेक/आवेदिका को सम्बन्धित +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन के समय जाँच के लिए उन मूल अभिलेखों को ले जाना होगा, जो नामांकन के लिए आवश्यक है। जैसे 10 वीं बोर्ड परीक्षा का अंक पत्र, उतीर्णता प्रमाण पत्र, मूल प्रमाण पत्र, विद्यालय परित्याग पत्र, प्रवजन प्रमाण पत्र, आचरण प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के पाँच रंगीन फोटो, जाति प्रमाण पत्र तथा कोई अन्य प्रमाण पत्र जो आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय द्वारा मांगी जाय।
  4. +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन के पश्चात् आवेदक द्वारा जमा किये गये मूल अभिलेखों में से विद्यालय द्वारा निर्गत परित्याग प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र तथा प्रवजन (Migration) प्रमाण पत्र सम्बन्धित +2 विद्यालय / महाविद्यालय द्वारा रख लिया जाएगा।
  5. नामांकन के समय अगर +2 विद्यालय / महाविद्यालय द्वारा नामांकन हेतु कुछ अन्य अभिलेख की माँग की जाती है, तो नामांकन के पूर्व जाकर संबंधित +2 विद्यालय / महाविद्यालयों से जानकारी प्राप्त कर लें तथा उन अभिलेखों को महाविद्यालय को उपलब्ध करवायें।
  6. आवेदकों को सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि और अन्य औपचारिकताओं के लिए उन्हें सम्बन्धित +2 विद्यालय / महाविद्यालय से सम्पर्क करना चाहिये और नामांकन की प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी को प्राप्त कर लेना चाहिये। अगर चयनित आवेदक 20 अगस्त 2018 से 25 अगस्त 2018 तक उपरोक्त कंडिका-4 में अंकित कॉलेज/संकाय में नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में आगे जो द्वितीय या तृतीय चयन सूची जारी की जायेगी उसमें भी उनका नाम नहीं रहेगा।
  7. 15. अतः आपको सूचित किया जाता है कि जिस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन के लिए आपका नाम चयनित हुआ है, आप दिनांक 20/08/2018 से 25/08/2018 तक उस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में सर्वप्रथम नामांकन करा लें। ऐसा होने पर आप द्वितीय एवं तृतीय चयन सूची जारी होने पर उस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में भी नामांकन ले सकेंगे जिसके लिये आपने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता दी है। अगर निचली प्राथमिकता वाले विकल्प के लिए चयनित है तो उसे उस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन अवश्य करा लेना चाहिये, ताकि स्लाइड-अप का उपयोग किया जा सके और, उसके आधार पर आपका बेहतर +2 विद्यालय/महाविद्यालय /संकाय में नामांकन हेतु विचार किया जा सके। अगर इस महाविद्यालय में चयनित होने पर नामांकन नहीं लेते हैं तो स्लाइडिंग अप के जरिये आपके मामले पर विचार नहीं किया जायेगा।
    ध्यान रखा जाय कि स्लाइड अप विकल्प चुनने के लिए यह आवश्यक है कि आवेदक को उस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन लेना होगा जिस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन के लिये उसका नाम प्रथम चयन सूची में आया है।
  8. 16. अगर आवेदक द्वारा सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form ) में भरी गयी आरक्षण श्रेणी अथवा विभिन्न विषयों के अंक (बिहार बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड के लिए) सम्बन्धित +2 विद्यालय / महाविद्यालय द्वारा गलत पायी जाती है, तो उस स्थिति में उनका Intimation Letter रद्द समझा जाएगा।नोटः.
    1. संबंधित +2 विद्यालय / महाविद्यालयों को सूचित किया जाता है कि सूचना पत्र (Intimation Letter) पर अंकित बारकोड नम्बर का मिलान समिति द्वारा उपलब्ध कराये गये सूची से अवश्य कर लें।
    2. किसी तरह की जानकारी हेतु कृपया सम्बन्धित आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय अथवा OFSS हेल्पडेस्क नम्बर 0612 2230009 पर सम्पर्क करें।
    3. ) यह एक कम्प्यूटर जनित पत्र है] अतः इस पर किसी के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है।

वैसे संस्थानों में, जहाँ 12वीं की पढ़ाई के साथ 10वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों ने यदि 12वीं की पढ़ाई हेतु विकल्पों में अपने विद्यालय (जहाँ से उन्होंने 10वीं की कक्षा उतीर्ण की है), का विकल्प दिया है, तो ऐसे मामलों में उन विद्यार्थियों को राज्य सरकार के निर्णयानुसार अपने मूल संस्थान में नामांकन हेतु प्राथमिकता दी गई है, अर्थात यदि उनकों अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन हेतु प्राथमिकता सूची में नहीं मिलता है, तो उनका चयन यथासंभव अपने मूल विद्यालय में नामांकन हेतु किया जायेगा। यह प्रावधान उस संस्थान में संबंधित संकायवार सीटों की रिक्ति, छात्र के प्राप्तांक एवं आरक्षण कोटी के आधार पर ही मान्य होगा।

ADMISSION IN BIHAR BOARD 2020 OFSS

अभी जो सबसे ज्यादा लोगो के बिच चर्चा का विषय बना हुआ है वो ये है की “बिहार बोर्ड इंटर का एडमिशन कब से होगा ?” क्योंकि अब इसका फॉर्म भरा जा चूका है और सभी लोग इस बात का इन्तजार कर रहे हैं की एडमिशन कब से होगा. 

वैसे तो बिहार बोर्ड के द्वारा बताया गया था की सभी को SMS के द्वारा सूचित किया जायेगा और उन्हें कॉलेज की जानकारी दी जाएगी लेकिन शायद ही अभी तो किसी को बिहार बोर्ड के द्वारा ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है. 

सभी लोग इंतज़ार कर रहे हैं की उनको SMS प्राप्त हो और वो अपना एडमिशन जल्द से जल्द किसी कॉलेज में कर लें क्योंकि समय बीतता जा रहा है और बिना एडमिशन के लोग अपनी पढ़ाई पर भी फोकस नहीं कर पा रहे हैं. 

तो यदि आप भी ये जानना चाहते हैं कि बिहार बोर्ड इंटर का एडमिशन कब से होगा ? तो इसका साधारण सा जवाब ये है की जब तक आपको बिहार बोर्ड के द्वारा सुचन नहीं दी जाती है कि आप किस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं तब तक आपको सिर्फ इन्तजार ही करना होगा.

वैसे जो लोग ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई किये थे उनको मेसेज प्राप्त हो चूका है और वो कॉलेज में जाकर एडमिशन भी ले रहे हैं. लेकिन इंटर वाले बच्चे अब भी यही जान्ने की कोशिश कर रहे हैं कि बिहार बोर्ड इंटर का एडमिशन कब से होगा ?

यदि आप इंटर में एडमिशन लेना चाहते हैं तव भी आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसी प्रकार ग्रेजुएशन के लिए भी आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा.

बिहार बोर्ड ने स्नातक के बाद अब इंटर में नामांकन को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि निर्धारित कर दी है। यह 30 जून से 9 जुलाई तक होगा।

छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वसुधा केंद्र, साइबर कैफे से कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए विद्यार्थियों को 300 रुपये देंगे होंगे। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया स्नातक की तरह ही होगी।

10वीं में पास होने के बाद अब छात्रों ने इंटर में एडमिशन के लिए कॉलेजों का चयन करना शुरू कर दिया होगा. बिहार में कुल 3,300 शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई होती है. छात्र एक साथ 20 कॉलेजों या शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. छात्रों द्वारा दिए गए विकल्पों के आधार पर ही समिति नामांकन सूची जारी करेगी. यह एक तरह से मेरिट लिस्ट होगी और इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों को 11वीं में एडमिशन मिलेगा.

आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 जून से शुरू हो जाएगी और 9 जुलाई तक चलेगी जिसमे आप निचे दिए गए लिंक से इसके लिए अप्लाई कर सकते हो.

निचे कुछ निर्देश दिए गए हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं.

  • OFSS (Online Facilitation System for Students) के माध्यम से आप एक आवेदन पत्र के माध्यम से विभिन्न कॉलेज अथवा विद्यालय में बीस विकल्प चुन सकते हैं |
  • आप ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से बीस विकल्प विभिन्न कॉलेज अथवा विद्यालय में आवेदन दे सकते हैं| अपने विकल्पों का चुनाव अपनी वरीयता सूची के अनुसार करें |
  • आवेदन में विकल्प भरते समय यह सुनिश्चित करें की जो विकल्प आप सबसे पहले भरेंगे उसी के अनुसार आपकी चयन प्रक्रिया पूरी की जायेगी |विकल्पों को भरते समय यह सुनिश्चित करें की आपकी प्राथमिकता सूची आपके पसंद के अनुरूप है | आपके द्वारा भरी गयी कालेजो अथवा विद्यालय की प्राथमिकता सूची में जो सबसे पहला सफल विकल्प जिसमे आपका चुनाव होगा , उस कॉलेज अथवा विद्यालय की नामांकन सूची में आपका नाम आएगा | इसकी सुचना आपको ईमेल ,SMS एवं OFSS वेबसाइट से मिल जायेगी |
  • इस आवेदन हेतु आपको आवेदन शुल्क 300 रूपए देने होंगे, जो की निम्न माध्यमो से दिया जा सकता है :
    • Online Payment through Debit Card डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट
    • Online Payment through Credit card क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट
    • Online Payment through Online Banking ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट
    • Offline Payment through Bank Challan(बैंक चालान के माध्यम से ऑफलाइन पेमेंट) (बैंक चालान के माध्यम से शुल्क निकटवर्ती इलाहाबाद बैंक अथवा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की किसी भी शाखा में जा कर जमा करना होगा)
  • आवेदन फॉर्म भरने हेतु मोबाइल नंबर एव ई-मेल आई डी होना आवश्यक है ताकि आपके एडमिशन से सम्बंधित सारी सूचनाएं मोबाइल नंबर एव ई-मेल आई डी पर भेजी जायेंगी |
  • मोबाइल नंबर को OTP के माध्यम से सत्यापित किया जायेगा अत: फॉर्म भरने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की यह मोबाइल नंबर सही हो और सेवा में हो |
  • आवेदन हेतु आप अपना पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ स्कैन कर के कंप्यूटर में रखें |
  • अपने फॉर्म को भरने के बाद PREVIEW पेज में देख लें | सभी सूचनाएं भरने के बाद यह सुनिश्चित कर लें की भरी हुई सारी सूचनाएं सही है | सुनिश्चित करने के बाद ही फॉर्म CONFIRM करें |
  • यह ध्यान रखें की बिना भुगतान किये हुए फॉर्म स्वीकृत नहीं किया जायेगा| अत : यह आवश्यक है की आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन अपना भुगतान अवश्य कर लें |

राज्य में 2,800 सहज वसुधा केंद्र बनाए गए हैं, जहां से छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसकी पूरी लिस्ट ऑनलाइन दी गई है. इसके अलावा छात्र अपने घर के कंप्यूटर से, स्मार्ट मोबाइल आदि से भी आवेदन कर सकते हैं. इंटरनेट साइबर कैफे की मदद भी ले सकते हैं.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में यदि छात्र को कोई परेशानी आती है तो वह बोर्ड द्वारा जारी किए गए हेल्प सेंटर नंबर 0612-2230009 पर कॉल कर सकता है. लेकिन हेल्प सेंटर सिर्फ वर्किंग डेज में ही सुबह 10:00 से शाम 5 बजे तक काम करेगा.

Bihar Board Inter एडमिशन 2020 के लिए यहाँ अप्लाई करें

इंटर में प्रवेश के लिए आवेदन करेंCLICK HERE 
स्नातक में प्रवेश के लिए आवेदन करेंCLICK HERE
OFFICIAL SITEGO HERE 

About OFSS

For taking admission in Graduation / Degree Colleges in the ten Universities of Bihar, B.S.E.B. (Bihar School Examination Board) has developed an Online System named OFSS (Online Facilitation System for Students) which will enable the students to take admission in the Graduation / Degree colleges of the below Universities. The ten universities in which a student can take admission using the OFSS system are:

  • Babasaheb Bhimrao Ambedkar Bihar University, Muzaffarpur
  • Bhupendra Narayan Mandal University, Madhepura
  • Jai Prakash Vishwavidyalaya, Chapra
  • Lalit Narayan Mithila University, Darbhanga
  • Magadh University, Gaya
  • Munger University, Munger
  • Patliputra University, Patna
  • Purnea University, Purnea
  • Tilka Manjhi Bhagalpur University, Bhagalpur
  • Veer Kunwar Singh University, Ara

Using OFSS students will apply Online for admission into Graduation/ Degree Courses for the session 2018-21 for Hons. Paper or Pass course (wherever available) in Arts, Commerce or Science streams.

Who can apply?

The students who have passed the Intermediate Examination, +2 examination or equivalent examination from the Bihar School Examination Board, Central Board for Secondary education(CBSE), Indian Certificate of Secondary Education (ICSE) or any other State board are eligible to apply online for admission.

Contact बिहार बोर्ड फॉर हेल्प

  • Bihar School Examination Board (BSEB)
  • Frazer Road , Patna (PIN-800017)
  • Phone No.- 0612-2226926 Fax No.-0612-2222575
  • Help Line Numbers for Colleges
  • 0612- 2230051 , 0612- 2232239, 0612- 2232227 , 0612- 2232257 , 0612- 2232074
  • Help Line Number for Students ( 30 Lines )
  • 0612- 2230009
  • Helpline Time
  • 10.00 A.M – 5.00 P.M on all working Days

प्रश्न 1 – मैं बिहार बोर्ड कक्षा 11 में प्रवेश के लिए सामान्य आवेदन पत्र (सीएएफ) कैसे भर सकता हूं?
उत्तर: आप सहज वसुधा केंद्र / साइबर कैफे / जिला पंजीकरण और परामर्श केंद्र पर जाकर कक्षा 11 में प्रवेश के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 2- मैं कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म (CAF) कहां से भर सकता हूं?
उत्तर: आप निम्नलिखित स्थानों से कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म (सीएएफ)
भर सकते हैं-आप अपने घर के कंप्यूटर से भी आवेदन भर सकते हैं।
आप साइबर कैफे के माध्यम से भी आवेदन भर सकते हैं।
आप किसी भी वसुधा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन भर सकते हैं।
आप जिला पंजीकरण और परामर्श केंद्र पर जाकर आवेदन भर सकते हैं

About the author

A to Z Classes

We provide you latest job information, shortcut math tricks, shortcut gk tricks and a lot of updates in Hindi. So Bookmark this site by Ctrl+D on You Laptop :)

20 Comments

Leave a Comment