Notice Result

Bihar SSC Result 2019 – Download at bssc.bih.nic.in

Written by A to Z Classes

Bihar SSC Result, BSSC Result, Bihar SSC Result 2014, Download BSSC result 2019, bihar ssc result date, when is the bihar ssc result, Bihar ssc inter level result

जैसा की आप सभी जानते हैं की मैं अपने पोस्ट के जरिये Bihar SSC से रिलेटेड हर एक खबर आप  सभी को समय समय पर उपलब्ध करवाता रहता हूँ तो ऐसे में आज भी आप सभी के लिए के शानदार न्यूज़ लेकर आया हूँ और वो ये है की Bihar SSC जल्द ही अपना रिजल्ट जारी करने जा रहा ही जिसे आप निचे बताये हुए तरीके से काफी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

आप सभी को Bihar SSC के रिजल्ट का बेसब्री से इन्तजार होगा यदि आप सभी ने इसके लिए एग्जाम दिया है तो…तो आपके हर के सवाल का जवाब इस पोस्ट में मिल जाएगी जो बिहार एसएससी से सम्बंधित होगी।

Bihar SSC Result 2014 Kab Aayega?

iska result jald hi ghoshit kiya jayega is liye aap sabhi jude rahen hamare saath. aur jaise hi iska result ghoshit kiya jata hai sabse pahle aap sabhi ko suchit kiya jayega jiske liye aap atozclasses.com ka notification jarur allow kar den.

bihar ssc ka result iske official site par diya jayega jiski suchna jald hi aap sabhi ko di jayegi.

bssc result ki khoj sabhi log kar rahe hain aur aap bhi iske result ka intjaar kafi din se kar rahe honge.

Download BSSC Result 2019

इसी ब्लॉग पर आप सभी को बिहार एसएससी के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी सबसे पहले दी गयी थी और आज भी आप को रिजल्ट चेक करने की जानकारी सबसे पहले दी जा रही है.

बिहार एसएससी का एग्जाम तो बहुत पहले लिए जा चूका है और अब सभी लोग इसके bssc result 2019 का वेट कर रहे हैं तो ऐसे में ये पोस्ट आपके लिए सबसे अच्छी साबित होगी क्योंकि बिहार एसएससी के रिजल्ट के सभी updates यहीं पर आप सभी को मिलेंगे.

OFFICIAL SITE >> http://bssc.bih.nic.in/

वैसे तो आप सभी को पता ही होगा की

बिहार एसएससी की परीक्षा कब ली गयी थी ?

Here are the Exam Dates :

  • 8th of December
  • 9th of December
  • 19th of December

इंटर स्तरीय संयुक्त (प्रारंभिक ) प्रतियोगिता परीक्षा -2014 से संबंधित लिंक

EXAM DATE8, 9, 10 DECEMBER 2018
BOARDBSSC
Important NoticeDownload 
Download Result NowClick Here
Download Admit CardCLICK HERE

Kab Aayega BSSC Result 2019

सभी योग्य उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक परीक्षा दी और अब वे परिणाम के लिए सख्त प्रतीक्षा कर रहे हैं। जल्द ही बिहार एसएससी इंटर लेवल परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जायेगा । परिणाम बीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे और साथ ही इस पेज पर भी आपको इसका रिजल्ट मिल जायेगा।

BSSC : bihar ssc ke result ka intjaar kar rahe logon se anurodh hai ki is site atozclasses.com ko apne mobile me bookmark kar len. kyonki yaha par aap sabhi ko sabse pahle result ki suchna di jayegi.

bihar ssc result 2019 ki suchna aap sabhi ko jald hi di jayegi. bssc result 2019 jald hi iske official site bssc.bih.in par ghoshit kiya jayega jiska link aap sabhi ko upar provide karaya gaya hai.

to hamesha google me search kijiye atozclasses.com

BSSC Inter Level Last year Cut off Marks  (EXP)
S. NoName of the categoryBSSC Exam Cut off Marks
1.GENERAL342
2.BC327
3.GENERAL DQ252
4.BC DQ246
5.MBC288
6.MBC DQ238
7.SC238
8.SC DQ209
9.ST191
10.WBC246

Minimum Qualifying Marks:-

General Category – 40%
OBC Category – 36.5%
EBC Category – 34%
SC/ST Category – 32%
Female Category – 32%

बिहार एसएससी रिजल्ट हो जाने के बाद क्या होगा ?

  • जिन उम्मीदवारों ने मुख्य लिखित परीक्षा में अर्हता प्राप्त की है उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।
  • बिहार एसएससी द्वारा मुख्य परीक्षा के लिए कट ऑफ मार्क का फैसला किया जाएगा।
  • अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।
  • और सबसे अंत में दस्तावेजों का सत्यापन प्रक्रिया है।
परीक्षा का नामलिखित परीक्षा
परीक्षा आयोजकबिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC)
परीक्षा का जगहबिहार
पोस्ट नामइंटर स्तरीय (10 + 2) 12 वीं प्रतियोगी परीक्षा
रिक्तियों का संख्या13,120
परीक्षा की तारीख08,09 और 10/12/2018
किस लिएपरिणाम
आधिकारिक पता www.bssc.bih.nic.in

Bihar SSC Result अंतिम शब्द: –

लिखित परीक्षा के बाद परिणाम के लिए जिज्ञासा सभी के लिए अनिवार्य है । हम सभी उम्मीदवारों को इंटर स्तर परीक्षा के परिणाम के लिए बहुत उत्सुकता से इंतजार कररहे हैं। यह सभी उम्मीदवारों के लिए सलाह दी जाती है कि परिणाम जल्द ही बीएसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट के साथ ही हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे 

उम्मीदवार बिहार एसएससी इंटर स्तरीय परीक्षा परिणाम  2018 पर अपने संदेह और प्रश्नों को COMMENT BOX के माध्यम से साझा कर सकते हैं। हमारी टीम आपकी सभी शंकाओं को दूर कर देगी।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC)

बिहार कर्मचारी चयन आयोग परिणाम और bssc.bih.nic.in पर bssc परिणाम के बारे में

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) बिहार भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए एक भारतीय संगठन है। यह आयोग कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) का एक संलग्न कार्यालय है जिसमें अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक शामिल हैं।

आयोग की संरचना

बिहार कर्मचारी चयन आयोग में एक अध्यक्ष तथा दो सदस्यों के पद सृजित हैं जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा के सचिव स्तर के अधिकारी अध्यक्ष होते हैं तथा वर्ग-1 के विभिन्न संवर्गों के 14,000/- रूपये वेतनमान से अन्यून पदाधिकारियों को सदस्य के रूप में सरकार द्वारा मनोनीत किया जाता है. आयोग में प्रशासनिक स्तर पर सचिव एवं संयुक्त सचिव होते हैं जो बिहार प्रशासनिक सेवा के पदाधिकारी होते हैं. न्यायालयी मामलों को देखने के लिए एक विधि पदाधिकारी होते हैं जिन्हें सरकार द्वारा पदस्थापित किया जाता है.


सरकार के विभिन्न विभागों/जिलों द्वारा रिक्तियों की सूचना/अधियाचना आयोग को भेजना

सरकार के विभागों, प्रमंडलीय तथा जिला स्तर के कार्यालयों के अधीन वेतनमान 6,500-10,500 रू. के नीचे के वर्ग-3 के सभी सामान्य/प्रावैधिक/अप्रावैधिक सेवाओं/संवर्गों/पदों पर नियुक्ति हेतु सुयोग्य अभ्यर्थियों के चयन के लिए उनके द्वारा आयोग के निर्धारित प्रपत्र में रिक्तियों की सूचना/अधियाचना भर कर आयोग को भेजा जाता है । अधियाचना में निम्नलिखित बातें स्पष्ट तौर पर उल्लेख होने चाहिए –

  1. रोस्टर सहित रिक्तियों की कोटिवार संख्या
  2. रिक्तियों की कोटिवार संख्या
  3. सीधी भर्ती तथा सीमित प्रतियोगिता परीक्षा के लिए अधियाचनाएं अलग-अलग होनी चाहिए ।
  4. अधियाचित प्रत्येक संवर्ग/सेवा/पद के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता, तकनीकी योग्यता, अनुभव, चयन के आधार, परीक्षा के विषय/सिलेबस की सूचनाएँ अवश्य भरी गयीं हों । इससे संबंधित सरकार द्वारा अधिसूचित अधिसूचना, नियम अथवा परिपत्र हो, तो उसे अवश्य अधियाचना के साथ संलग्न किया जाना चाहिए ।
  5. न्युनतम उम्र सीमा तथा अधिकतम उम्र सीमा के लिए कट-ऑफ डेट भी  वर्णित हो ।
  6. अधियाचना नियुक्ति पदाधिकारी द्वारा ही भेजा जाना चाहिए ।
  7. अधियाचना प्रपत्र में सभी प्रविष्टियों को भली प्रकार से भरा होना चाहिए ।

About the author

A to Z Classes

We provide you latest job information, shortcut math tricks, shortcut gk tricks and a lot of updates in Hindi. So Bookmark this site by Ctrl+D on You Laptop :)

126 Comments

Leave a Comment